एलोन मस्क कौन है? (Elon Musk Biography in Hindi)

एलोन मस्क दक्षिण अफ्रीकी मूल के सफल उद्यमी, इंजीनियर, निवेशक और आविष्कारक हैं जिनके पास अफ्रीका, कनाडा और अमेरिका तीनों देशों की नागरिकता हासिल है वे स्पेस एक्स, टेस्ला तथा न्यूरालिंक के संस्थापक और सीईओ है इसके साथ ही वे OpenAI के सह अध्यक्ष एवं सोलर सिटी के सह संस्थापक और पूर्व अध्यक्ष भी हैं। मस्क सेल्फ थॉट प्रोग्रामर और रॉकेट साइंटिस्ट है जिन्होंने खुद किताब पढ़ कर अंतरीक्ष विज्ञान सीखा है।

28 जून 2024 को एलोन मस्क का 53वां जन्मदिन मनाने जा रहे है, इस साल वे 53 साल के हो जाएंगे। इन दिनों इलोन मस्क का नाम काफी चर्चाओं में रहता है उनके एक ट्वीट से क्रिप्टोकरेंसी की कीमतें आसमान पर पहुँच जाती हैं दुनिया के सबसे अमीर लोगों की लिस्ट में शुमार एलोन मस्क ने यह सफलता पाने के लिए अपने जीवन में कड़ा परिश्रम और कई परेशानियाँ झेली हैं।

Elon Musk Kaun Hai Biography
Elon Musk Kaun Hai Biography

Elon Musk का जीवन परिचय (बायोग्राफी)

28 जून 1971 को दक्षिण अफ्रीका के प्रिटोरिया में जन्मे Elon Reeve Musk के पिता का नाम Errol Musk है जो पेशे से एक इंजीनियर है तथा माता का नाम Maye Musk है जो एक मॉडल थी।

वे बचपन में बहुत शांत स्वभाव के थे और उन्होंने मात्र 10 साल की उम्र में ही कंप्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली तथा 12 साल की उम्र में अपना पहला वीडियो गेम तैयार किया जिसका नाम ब्लास्टर था इस वीडियो गेम को उन्होंने $500 डॉलर में बेच दिया जो उनके जीवन की पहली व्यापारिक उपलब्धि थी।

मस्क कितने पढ़े-लिखे है?

इसके बाद 17 साल की उम्र में उन्होंने क्वीन यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन की पढ़ाई शुरू की और 2 साल बाद यूनिवर्सिटी ऑफ पेंसिलवेनिया चले गए जहां से उन्होंने फिजिक्स में बैचलर ऑफ साइंस की डिग्री हासिल की।

बताया जाता है कि एलन मस्क दक्षिण अफ्रीका में मिलिट्री जॉइन नहीं करना चाहते थे, इसलिए वे कनाडा आ गए और वर्ष 1995 में पीएचडी करने के लिए वह कैलिफोर्निया शिफ्ट हुए और स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी में दाखिला लिया परंतु रिसर्च को बीच में ही छोड़कर उन्होंने 90 के दौर में इंटरनेट बूम का फायदा उठाने का फैसला लिया व्यावसायिक जीवन की शुरुआत की।


यहाँ देखें: सुंदर पिचाई की प्रेरणादायक कहानी


व्यावसायिक जीवन और कम्पनियों की शुरुआत

एलोन मस्क ने कुल 8 कंपनियों की स्थापना की है जिसमें ज़िप2, पेपाल, स्पेसएक्स, टेस्ला, हाइपरलूप, ओपनएआई, न्यूरालिंक और द बोरिंग कंपनी शामिल हैं।

Zip2

1995 में एलन ने बिज़नस में अपना करियर बनाने की मंशा से अपने भाई के साथ मिलकर एक वेब-सॉफ्टवेयर कंपनी Zip2 की शुरुआत की यह नक्शों से लैस एक ऑनलाइन बिजनेस डायरेक्ट्री थी जिसे Compaq ने 360 मिलियन डॉलर में खरीद लिया। इस कंपनी में उनकी 7 फ़ीसदी के हिस्सेदारी थी इसीलिए उन्हें इस कंपनी से 22 मिलियन डॉलर मिले।

X.com/Paypal

इसके बाद एलन मस्क ने वर्ष 1999 में X.com कंपनी की शुरुआत की और अपनी कमाई में से 10 मिलियन डॉलर इस कंपनी में लगाया जिसका उद्देश्य मनी ट्रांसफर व्यवस्था में क्रांति लाना था। x.com बाद में Confinity कंपनी के साथ जुड़कर Paypal बनी जिसे वर्ष 2002 में eBay द्वारा 1.5 बिलीयन डॉलर में खरीद लिया गया। पेपाल आज भी एक सफल कंपनी है इस कंपनी में एलोन मस्क की ज्यादा हिस्सेदारी के कारण उन्हें इससे 165 मिलियन डॉलर मिले।

SpaceX

वर्ष 2002 में उन्होंने मंगल पर जीवन बसाने के मकसद से 100 मिलियन डॉलर से SpaceX को शुरू किया तथा पहले रॉकेट लॉन्च के समय इसके इंजन में आग लग गई
हालांकि अंतरिक्ष में जाने के उनके शुरुआती तीन प्रयास असफल रहे और इन अंतरिक्ष मिशन के कारण उनका सारा पैसा भी खत्म हो गया फिर उन्होंने सब कुछ दांव पर लगाकर एक आखरी प्रयास किया और सफल रहे। वे SpaceX के संस्थापक, सीईओ और मुख्य डिजाइनर है।

Tesla Motors

इसी बीच वर्ष 2003 में एलोन मस्क ने 2 लोगों के साथ मिलकर Tesla कंपनी की स्थापना की और 2008 में वे टेस्ला कंपनी के सीईओ बन गए। टेस्ला कंपनी आज भी अपनी सस्टेनेबल एनर्जी खपत पर इलेक्ट्रिक कार बनाने के लिए जानी जाती है वे पोलूशन फ्री ड्राइवरलेस सस्ती कारे मार्केट में लॉन्च करना चाहते हैं।

SolarCity/Tesla Energy

वर्ष 2006 में मस्क ने अपने चचेरे भाई की SolarCity को वित्तीय पूंजी प्रदान की जो sustainable energy बनाने का काम करती है। वर्ष 2016 में टेस्ला ने 2 बिलीयन डॉलर से अधिक के लिए SolarCity का अधिग्रहण कर लिया और इसे अपनी बैटरी एनर्जी स्टोरेज प्रोडक्शन डिवीजन के साथ मिला कर Tesla Energy बना दिया।

Neuralink

दिसंबर 2015 में उन्होंने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित एक रिसर्च कंपनी का शुभारंभ किया तथा 2016 में Musk ने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस को इंसानी मस्तिष्क के साथ एकीकृत करने के लिए न्यूरोटेक्नोलॉजी स्टार्टअप कंपनी न्यूरालिंक (Neuralink) की सह-स्थापना की। न्यूरालिंक का उद्देश्य ऐसे डिवाइस बनाना है जो हुमन ब्रेन में एंबेड रहता हो ताकि मनुष्य को मशीनों के साथ जोड़ा जा सके।

The Boring Company

2016 में, मस्क ने सुरंगों के निर्माण के लिए द बोरिंग कंपनी की स्थापना की उन्हें बोरिंग कंपनी का आइडिया तब आया था जब वे अमेरिका में ट्रैफिक के बीच काफी परेशान हो गए थे। उन्होंने ट्रैफिक से बचने के लिए अंडरग्राउंड सुरंगों का इस्तेमाल करने का सुझाव दिया परन्तु ये काफी महंगा प्रोजेक्ट है और उनकी कंपनी अपनी तकनीक और स्मार्ट इंजीनियरिंग के सहारे इसी काम में लगी है।

Starlink

फिलहाल Musk एक नई कंपनी स्टारलिंक पर काम कर रहे है जिसका उद्देश्य सैटलाइट के जरिए दुनियाभर में इंटरनेट की सुविधा पहुँचाना है।


Elon Musk की पत्नी और बच्चे

एलोन मस्क को अपनी पहली पत्नी से 5 बच्चे हैं उनकी पहली शादी वर्ष 2000 में कनाडा की लेखिका जस्टिन विल्सन के साथ हुई थी यह शादी कुल 8 वर्षों तक चली और 6 बच्चे होने के बाद उनका तलाक हो गया जिसमें से एक की मौत हो गई उनके पांचो बच्चे लडके है।

इसके बाद उन्होंने 2010 में अमेरिकन एक्ट्रेस तालुलाह रिले के साथ विवाह किया परंतु 2 साल में ही रिश्ता खत्म हो गया इसके बाद वर्ष 2013 में उन्होंने तीसरी बार दुबारा तालुलाह रिले के साथ ब्याह रचाया परन्तु 2016 आते-आते उनका फिर से तलाक हो गया और यह रिश्ता खत्म हो गया।

फिलहाल Musk, गायिका ग्राइम्स के साथ रिलेशनशिप में हैं और मई 2020 में बिना शादी किये ग्राइम्स से उन्हें एक बेटा हुआ है जिसका नाम उन्होंने X Æ A-Xii रखा है जो सुर्ख़ियों में रहा।

 

एलोन मस्क भविष्य में क्या-क्या करना चाहते हैं? (Future Planning of Elon Musk)

Musk एक क्रांतिकारी भविष्य की कल्पना करते हैं जिसमें शामिल है:

  • 2030 तक में चांद और मंगल ग्रह पर कॉलोनी बनाना तथा पृथ्वी से वहां के लिए निरंतर फ्लाइट चलाना
  • कार उद्योग में क्रांतिकारी बदलाव लाना (इलेक्ट्रिक और ड्राईवरलेस कार बनाना)
  • वैक्यूम टनल में चलने वाली सुपरफास्ट ट्रेनें चलाना
  • मनुष्य के दिमाग को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से जोड़ना
  • दुनिया को सोलर एनर्जी से चलाना

यहाँ देखें: महान गीतकार गुलज़ार की बायोग्राफी

 

Elon Musk की Net worth कितनी है?

2018 में, फ़ोर्ब्स मैगज़ीन में एलन को दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोगों की सूची में 25वां स्थान प्राप्त हुआ, 27 जून 2021 तक, एलन की कुल संपत्ति 165.9 अरब अमेरिकी डॉलर है, और फोर्ब्स द्वारा दुनिया के दुसरे सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में सूचीबद्ध किया गया है।

2021 की शुरूआत में इलोन मस्क ने Amazon के सस्थापक Jeff Bezos को पीछे छोड़ दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए थे उस समय उनकी नेटवर्थ 188 बिलियन यूएस डॉलर से अधिक हो गई जो जेफ़ बेजोस से एक बिलियन डॉलर अधिक थी।

 

इलोन मस्क की सफलता का राज क्या है?

काम करने का अलग नजरिया: उनका कहना है कि वह ऐसे काम करना पसंद करते हैं जो उन्हें लगता है इसे करना चाहिए उनके अनुसार दुनिया में कुछ भी नामुमकिन नहीं है।

रिस्क उठाना: एलोन मस्क रिस्क उठाने से नहीं डरते और यह बात उन्होंने कई बार साबित भी की है। स्पेसएक्स के उनके पहले 3 लांच फेल हुए इसके बाद टेस्ला में इलेक्ट्रिक कार बनाने में भी उन्हें कई समस्याएं झेलनी पड़ी और आर्थिक तंगी का सामना भी करना पड़ा एक वक्त ऐसा भी था जब उन्होंने अपने दोस्तों से उधार तक मांगा।

काम करने की लत: एलोन मस्क के दिनचर्या में सुबह से लेकर शाम तक केवल काम और काम ही रहता है वह हफ्ते में तकरीबन 120 घंटे काम करते हैं और उन्हें अपने काम में मजा भी आता है। इसके साथ ही किताब पढ़ने, खुद सीखने की उनकी कला के कारण ही आज वे सफल हो सके हैं।

Leave a Comment